What is Linux Operating System? In Hindi (Full Information)

What is Linux Operating System? In Hindi (Full Information)

दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में आपकोबताने जा रहा हूं कि Linux क्याहोता है What is Linux Operating System? In Hindi में हम Linux के बारे में बात करेंगे की यह क्या होता है क्या हम इसे फ्री में यूजकर सकते हैं या इसके लिए हमेंपैसे देने की जरूरत है और इसको हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और क्या यह Windows से अलग है तो कैसे ।

दोस्तों आपके मनन में पहले से ही कई सवाल उठ रहे होंगे कि Linux क्याहै और यह कैसे काम करता है आपने इसकेबारे में भी सोचा होगा कि Linux को कैसे इनस्टॉल करें इसको कैसेइस्तेमाल करें आदि तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें हम इसी के बारे में जानेंगे ।

Computer Virus Attack kya hota hai ? Prajapatiweb.com

Android Apps Free Me kaise banaye || Top 5 Website make android apps 2019

Top 10 Computer Ki Important Bate [ in hindi] with Windows Shortcut Key – prajapatiweb.com

लेकिन लेकिन लेकिन… इससे पहले की हम Linux के बारे में जाने हमें यह पता होना चाहिए की OS यानी operating system क्या है

दोस्तों, Operating System केबारे में मैंने आपको एक पोस्ट Full Detail में बतायाथा जिसका  लिंक मैंने नीचे दिया है आप उस पर क्लिक करके उसे पढ़ सकते हैं  इसलिए इस बारे में हम ज्यादा डिटेल में बात नहीं करंगे बस कुछ basics के बारे में ही बात करेंगे।

http://www.prajapatiweb.com/what-is-a-oprating-system-in-hindi-full-information/

दोस्तों Operating System एक System सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर और user के बीच में एक interface का काम करता है हम जो भी आदेश अपने कंप्यूटर को देते हैं OperatingSystem के जरिये से ही दे पाते है। Operating System को Hindi मेंप्रचालन तंत्र भी कहते है

Operating System के बिना कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। अगर आपको अपने कंप्यूटर से कोई काम करवाना है तो उसमे operating system का होना बहुत जरूरी है।

इसके बिना कंप्यूटर में दुसरे Software भी इनस्टॉल नहीं किये जा सकते क्यूंकि operating system ही दुसरे Software के आदेशो और जानकारी को हार्डवेयर के पास पहुचाता है अगर किसी कंप्यूटर में Operating System ना हो तो उसे चालु नहीं किया जा सकता।

Linux क्या है? What is Linux operating system in Hindi?

Linux भी विंडोज की तरह ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको लिनुस टोर्वाल्ड नाम के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने सन 1991 में रिलीज़ किया गया था जो की एक open-source और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है आज कल Linux के कई तरह-तरह के Distribute उपलब्ध है। जिन्हें शोर्ट में Distro भी कहा जाता है.

क्यूंकि यह एक open-source Operating system है तो इसी बजह से इसके मार्किट में इतने सारे Distro उपलब्ध है लेकिन इनमे सबमे Popular लिनक्स Distro Ubuntu है जो की एक काफी अच्छा और सरल Distro है यह एक दम फ्री में उपलब्ध है आप इसे इसकी ऑफिसियल  वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा भी कई सारे अच्छे अच्छे लिनक्स डिस्ट्रो उपलब्ध है जैसे डेबियन, फेडोरा, kali Linux, अर्च Linux आदि।

Open-source क्या है? What is Open-source?

दोस्तों, Open-source का मतलब होता है की आप Open-source Software के कोड को अपने हिसाब से Modify कर सकते हैं कहने का मतलब यह है की open-source Software का source कोड सबके लिए ओपन रहता है इसे जो चाहे अपने मन मुताबिक से मॉडिफाई कर सकता है या बदल सकता है। इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होती। दुनिया में जितने भी open-source software है उन सभी को इसी से तरह दुनिया भर के डेवलपर सुधारते रहते हैं जिससे ये और भी रिलाएबल हो जाते हैं। vkSj lcls [kkl ckr fd ;s fcydyq fQz gSaA

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको लगता है कि इस पोस्ट से आप के किसी मित्र या किसी रिश्तेदार की कुछ सहायता हो सकती है तो यह पोस्ट  आप नीचे दिए गए सोशल मीडिया लिंक से  उन्हें शेयर भी कर सकते हैं

, , ,

About Pankaj Prajapati

Hello! Friends, My Name is Pankaj Prajapati. I am 19 years old. I’m from Bihari Bujurg In Bihar, Siwan. My Gole is I shall be a software engineer. and I’m ready for this. I’m learning this course next years. I have created this website for all those friends who want to know about technology, in the Hindi language “Prajapatiweb.com” you will get a new article daily, where I will try to give you the help of the world of mobile, computer and technology I can tell about some essential things. Friends, also I have a YouTube Channel which I (Prajapati Web) you can visit. Friends, if you like an article in this website, you can also share the article with your friends at Sent Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter, and Google+ etc. Thank you ………….
View all posts by Pankaj Prajapati →